JioCinema देश में शीर्ष स्ट्रीमिंग एप्लिकेशनों में से एक होने की उम्मीद है, इसके निरंतर मुफ्त आईपीएल स्ट्रीम के साथ, और वॉर्नर ब्रॉस डिस्कवरी इंक के साथ अपने नवीनतम समझौते के साथ। प्रभाव बेहद स्पष्ट है क्योंकि हम देख सकते हैं कि डिज्नी + हॉटस्टार की सदस्यता दर काफी कम हो गई है। Ambani के मालिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अब दो वांछित प्रोग्रामिंग प्रदान करता है जो पहले डिज्नी + हॉटस्टार पर उपलब्ध था – आईपीएल और एचबीओ श्रृंखला।

डिज्नी + हॉटस्टार सदस्यों की गिरावट
अपने नवीनतम वित्तीय रिपोर्ट में 1 Q2023 (जून-मार्च) के लिए, Walt Disney ने डिज्नी + हॉटस्टार के लिए 4.6 मिलियन सदस्यों की गिरावट दर्ज की। डिज्नी + हॉटस्टार के लिए भुगतान सदस्यता दर वर्तमान में 52.9 मिलियन है जो पिछले साल दिसंबर में 57.5 मिलियन से 8 प्रतिशत कम है। कुछ कारण हैं कि डिज्नी + हॉटस्टार भारत में ग्राहकों को खो रहा है, और उनमें से एक अपने नए प्रतिस्पर्धा JioCinema है।

डिज्नी+ हॉटस्टार जो भारत में बहुत ही प्रसिद्ध आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता को प्रसारित करने के लिए इस्तेमाल किया था, इस बार Viacom18 को मौका खो दिया। IPL 2023 वर्तमान में JioCinema पर प्रसारित किया गया है, और मुफ्त में। डिज्नी ने कमाई रिपोर्ट में यह भी स्वीकार किया कि गिरावट विशेष रूप से आईपीएल मैचों को देखने वाले कम खेलों के कारण थी।

“हमारे खेल चैनलों में गिरावट मुख्य रूप से क्रिकेट प्रोग्रामिंग के कारण थी, जो पिछले वर्ष के तिमाही की तुलना में वर्तमान वर्ग में कम भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों की प्रसारण को दर्शाती थी क्योंकि 2023 आईपीएल सीजन 2022 सीजन से लगभग एक सप्ताह बाद शुरू हुई,” डिज्नी ने अपनी कमाई रिपोर्ट में कहा।

सोनी का पहला प्लेस्टेशन-एक्सक्लूसिव स्टोर भारत में खुला
READ

HBO की सामग्री भारत में JioCinema पर प्रसारित होगी
डिज्नी + हॉटस्टार के लिए एक और बड़ा नुकसान एचबीओ के प्रतिष्ठित कार्यक्रमों के वापसी के रूप में था, जिसमें सिंहासन का खेल, ड्रैगन का घर, अनुक्रम और हम में से आखिरी शामिल थे। वास्तव में, Viacom18 ने वॉर्नर ब्रॉस डिस्कवेरियर इंक के साथ एक अनन्य साझेदारी की है, जो भविष्य के हैरी पॉटर श्रृंखला और प्रतिष्ठित हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर सहित इन कार्यक्रमों को प्रसारित करने के लिए।

जेओ, जो अपने आक्रामक सस्ते मूल्य के लिए जाना जाता है, JioCinema को उचित कीमतों पर प्रदान करने के लिए अनुमान लगाया जाता है। हाल ही में एक लीक ने सदस्यता लागत को प्रति दिन 2 आर के रूप में कम दिखाया, लेकिन एक प्रारंभिक सौदा के लिए। पोस्ट करें कि यह प्रति दिन 29 रुपये खर्च करेगा, तीन महीने के लिए 299 रुपये और एक साल के लिए 1,119 रुपये। यह अभी भी प्रतिस्पर्धी स्ट्रीमिंग प्रदाताओं जैसे नेटफ्लिक्स की तुलना में बहुत सस्ता है।

डिज्नी + हॉटस्टार अभी भी डिज़नी, पिक्सर, मार्वल और स्टार वार्स के पूरे स्पेक्ट्रम को शामिल करने के लिए सामग्री की एक विशाल चयन प्रदान करता है। यह अभी भी प्रीमियर लीग जैसे खेलों को स्ट्रीमिंग करता है। लेकिन यह देखते हुए कि स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म कैसे धीरे-धीरे गिरने का सामना कर रहा है, यह भारत में सामग्री से भूखे दर्शकों के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।